शुक्रवार, 3 अप्रैल 2020

मोदी द्वारा हौसला अफजाई, Corona से अब रोशनी द्वारा 'लड़ाई'

इस हफ्ते के रविवार रात 9 बजे, Corona महामारी के कमांडोज का आभार वक्त करने का नया तरीका निकाला गया है। दीपक, टॉर्च जलाकर या रोशनी करके 9 मिनट तक आभार वक्त करना हैं। पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन में कहा कि, देशवासियों में जीत का उत्साह होना बेहद जरूरी है। इसी उत्साह के संचार के लिए मोदी ने यह नया ऐलान किया हैं।

Covid-19, pm modi

कहते हैं, "पंखों से कुछ नहीं होता, उड़ान तो हौसलों से होती है।" यही हौसला और उत्साह देशवासियों में अब Corona से लड़ने के लिए जरूरी हैं। आप को याद होगा, पीएम मोदी के कहने पर 22 मार्च को जनता कर्फ्यू किया गया। उस दिन देशवासियों में गजब का जोश देखने को मिला।

22 मार्च की शाम को किसी ने ताली बजाई, तो किसी ने थाली। सोशल मीडिया पर कई ऐसे भी वीडियो सामने आए, जिसमे लोग अजीब हरकते करते नजर आए। किसी ने पूरी थाली की ही 'बजा' दी। तो कहीं बारात के रूप भीड़ सड़कों पर दौड़ पड़ी। यह हरकते सभ्य समाज के लिए कतई ठीक नहीं है। उम्मीद करते हैं इस बार देशवासी कोई ऐसी हरकत नहीं करेंगे।

क्योंकि पीएम मोदी इस बार संबोधन में खुद हरकतों को लेकर अलर्ट दिखे। पीएम ने कहा कि, दीपक, टॉर्च जलाने या कोई रोशनी करने के दौरान सोशल डिस्टेंस-इंग का पूरा ध्यान रखना हैं। यानी भीड़ के रूप खड़ा नहीं होना हैं।

अफवाहों का बाजार गर्म, ऐसे नहीं भागेगा Corona

मुझे याद है, जनता कर्फ्यू के दिन मेरे गांव से मुझे कई फोन आए। किसी ने बताया कि मोदीजी, बीमारी को दूर करने के लिए यह सब कर रहे हैं। इससे Corona पर असर होगा। यानी ज्यादातर गांव के लोग जनता कर्फ्यू में थाली बजाने के आयोजन के मकसद को सही ढ़ंग से समझ नहीं पाए।

इसी का नतीजा भी यही हुआ कि कई लोग आधे घंटे तक थाली पीटते रहे। तो किसी मोहल्लेवासियों ने Corona की बारात ही निकाल दी। भीड़ के रूप थाली बजाते हुए लोग सड़कों पर दौड़ पड़े थे।

जबकि ऐसा होना नहीं चाहिए था। क्योंकि लोगों का भीड़ के तौर पर एकत्रित होने से Corona संक्रमण फैलने का खतरा और बढ़ गया था।

तीसरे स्टेज पर पहुंचने की आशंका

भारत में Corona के तीसरे स्टेज पर पहुंचने का खतरा और बढ़ गया है। इसकी बड़ी वजह है, तबलिकी जमात के लोगों का देश के कई हिस्सों में जाना और संक्रमण फैलाना। इसी आशंका के चलते, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी करेगा। बड़े हॉटस्पॉट पर सैंपल लेकर जांच की जा सकती हैं।

आपको बता दे कि भारत में शुक्रवार सुबह तक Corona संक्रमितों की संख्या 2507 हो गई है। साथ ही अलग अलग राज्यों में देश में मौतों का आंकड़ा कुल 76 पहुंच गया है।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में 20 मौजूदा और 22 संभावित ऐसी जगहों की पहचान की है, जहां पर संक्रमण कम्युनिटी में फैलने का खतरा हैं। हालांकि, अभी तक देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की पुष्टि नहीं हुई है।

समझदारी दिखाएं, घर में रहे

समझदारी यही है कि हम सब घर में रहे। Corona से बचने का यही एक इलाज हैं। इसी के साथ जब घर से बाहर निकलो, तो सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखे। यानी दो व्यक्तियों के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी रखनी चाहिए।

- अणदाराम बिश्नोई


(नई पोस्ट की सूचना के लिए Telegram पर Delhi TV सर्च कीजिए और जुड़िए)

0 comments:

Thanks to Visit Us & Comment. We alwayas care your suggations. Do't forget Subscribe Us.
Thanks
- Andaram Bishnoi, Founder, Delhi TV