सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

नोटबंधी को हुआ 1 साल, जानिए देश का क्या हुआ हाल


8नवम्बर 2016 की शाम को कौन भूल सकता है? जिस किसी ने सुना, वही हक्का-बक्का रह गया। खासकर धन्नासेठो व अफसरशाहो की तो 'वाट' ही लग गई थी। कईयो को तो नोट बदलने के लिए 2-2 दिन तक कतारो में रहना पड़ा था। 150 से अधिक लोगो को अपनी जान की भी आहुति देनी पड़ी थी। आज भी वो दृश्य स्मृति पटल पर आने से आंसू आ जाते है। कितना दर्दनाक थे वो दिन? काम-धंधा छोड़ने पड़े मजबुरी मे लोगो को कतार मे लगने के लिए,यहां तक की बाजारो भी सन्नाटा पसर गया था।लेकिन करे तो आखिर करे क्या? क्योकी "अच्छे दिनो" की चाहत जो थी हर किसी को। जिसके कारण सब चुपचाप सहन रहे थे। मोदीजी का 50 दिन में सब कुछ ठीक होने वाले भावुक भाषण सुनकर हम जैसे लोगो की दिनभर कतार में लगने की थकान भी छु-मन्तर हो गई थी । फिर 50 दिन भी आये। परन्तु हालात में कुछ खास सुधार नजर नही आया। तो सरकार गिरगिट की तरह रंग बदलने लगी और अर्थव्यवस्था  को "कैश-लेस" बनाने के लिए नोटबंधी को अहम कदम बताने लगी।
             आपको याद दिला दे की नोटबंधी करने का शुरूआत में चार उद्देश्य 1. कालाधन, 2. आंतकवाद व नक्सलवाद 3. भ्रष्ट्राचार तथा 4. जाली नोट पर रोक लगाना था। कालाधन की  बात करे तो नोटबंधी के समय अपने देश में कुल 900 अरब डॉलर था। एक अधिकारिक संस्था के मुताबिक 5% ही कालाधन नकद में था। यानी 45 अरब डॉलर। रूपये में बदले तो होता है 3 लाख करोड़। अब सवाल यह उठता है की नोटबंधी से 3 लाख करोड़ में से कितना धन सरकार के हाथ लगा? सुत्रो के मुताबिक नोटबंधी से 1 साल में 17526 करोड़ रूपये के कालाधन के मामले सामने आ चुके है। जिन मे से 1003 करोड़ रूपये नकद तथा बिना नकद का कालाधान  यानी बेनामी संपति 600 करोड़ ही जब्त करने में सरकार को सफलता हाथ लगी है।
नोटबंधी से दुसरा फायदा यह हुआ की बैको में एक समय में बहुत सारा धन आ गया ।जिसके कारण RBI ( रिजर्व बैक ऑफ इण्डिया ) ने सरकार को 35 करोड़ रूपये का लाभांश दिया। परन्तु वहीं RBI को बैक खाताधारको को 18 करोड़ रूपये का ब्याज भी देना पड़ा। संक्षेप में कहे तो फायदे के लिए सरकार ने नोटबंधी करके जितना धन कालाधन व बेनामी संपति से लेना चाहती थी ,उससे  कई गुना ज्यादा घाटा नोटबंधी करने से जीडीपी ग्रोथ गिरने से हो गया।

         हालांकि सरकार दावा कर रही है कि कश्मीर में पत्थरबाजो में 75% कमी आई है और वहीं आंतकवाद-नक्सलवाद पर कुछ हद तक लगाम लगा है। आपको बता दे कि पिछले हाल ही के महीनो मे RBI ने नोटबंधी पर एक रिपोर्ट सौपी थी ।जिसमे कहा गया था कि नोटबंधी से 99.09 % नोट वापस आ गये थे।
                   
                    अब बात करे जाली नोटो की तो नये नोटो में ऐसा कोई फिचर्स नहीं है ,जिससे जाली नोट नहीं बनाये जा सके। 500 व 2000 के नये नोटों  आने के बाद ही बहुत सारे मामले देश में 500 व 2000 के जालि नोट पकड़ने के आने लगे थे। सरकार को नोटबंधी करते समय यह बात नही भूलनी थी की नोटबंधी से हर हमेशा के लिए  कालाधन समाप्त नही होगा। हां इतना जरूर है कि एक समय के लिए भ्रष्ट्राचारियो व कालाधन वालो की कमर टुट गई।लेकिन याद रखना ,पुन: वापस मरम्मत का काम शुरू हो गया है।
                 नोटबंधी के 1 साल होने पर सरकार ने 8 नवम्बर को एन्टी - ब्लैक मनी डे बनाया, वहीं विपक्ष ने सिर्फ "ब्लैक-डे" बनाया। इस पर पक्ष-विपक्ष का पलटवार इतना तेज हो गया था कि ज्यादातर मौन रहने वाले पुर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने  भी नोटबंधी को 'लूट' करार दिया। वहीं वितमंत्री जेटली ने  इसे कालाधन के प्रति सरकार का ऐतिहासिक नैतिक कदम बताया।
खैर, छोड़ो वो तो पक्ष-विपक्ष सत्ता की भोगी पलटवार करती रहेगी। परन्तु यह आलेख पढ़ के आपको जरूर मालुम पड़ गया होगा कि कौन सच्चा है? और कौन झुठा?

आप नीचे दिये गये वीडियो पर क्लिक करे.......

यह भी बताईये की आपको वीडियो व पोस्ट कैसा लगा  है??
कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताईये।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डिग्री के दिन लदे, अब तो स्किल्स दिखाओं और जॉब पाओ

  भारत में बेरोजगारी के सबसे बड़े कारणों में प्रमुख कारण कार्य क्षेत्र के मुताबिक युवाओं में स्किल्स का भी नहीं होना है। साफ है कि कौशल को बढ़ाने के लिए खुद युवाओं को आगे आना होगा। क्योंकि इसका कोई टॉनिक नहीं है, जिसकी खुराक लेने पर कार्य कुशलता बढ़ जाए। स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद युवाओं को लगता है कि कॉलेज के बाद सीधे हाथ में जॉब होगी। ऐसे भ्रम में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा हर दूसरा स्टूडेंट रहता है। आंखें तब खुलती है, जब कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के बाद बेरोजगारों की भीड़ में वो स्वत :  शामिल हो जाते है। क्योंकि बिना स्किल्स के कॉर्पोरेट जगत में कोई इंटरव्यू तक के लिए नहीं बुलाता है, जॉब ऑफर करना तो बहुत दूर की बात है। इंडियन एजुकेशन सिस्टम की सबसे बड़ी कमी- सिर्फ पुरानी प्रणाली से खिसा-पीटा पढ़ाया जाता है। प्रेक्टिकल पर फोकस बिल्कुल भी नहीं या फिर ना के बराबर होता है। और जिस तरीके से अभ्यास कराया जाता है, उसमें स्टूडेंट्स की दिलचस्पी भी उतनी नहीं होती। नतीजन, कोर्स का अध्ययन के मायनें सिर्फ कागजी डिग्री लेने के तक ही सीमित रह जाते है।   बेरोजगारों की भीड़ को कम करने के लि

राजनीति में पिसता हिंदू !

कांग्रेस की जयपुर रैली महंगाई पर थी, लेकिन राहुल गांधी ने बात हिंदू धर्म की. क्यों ? सब जानते है कि महंगाई इस वक्त ज्वलंत मुद्दा है. हर कोई परेशान है. इसलिए केंद्र की मोदी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने राष्ट्रव्यापी रैली के लिए राजस्थान को चुना. लेकिन बात जो होनी थी, वो हुई नहीं. जो नहीं होनी चाहिए थी, वो हुई. साफ है कि हिंदुस्तान की राजनीति में धर्म का चोली-दामन की तरह साथ नजर आ रहा है. भारतीय जनता पार्टी मुखर होकर हिंदू धर्म की बात करती है. अपने एजेंडे में हमेशा हिंदुत्व को रखती है. वहीं 12 दिसंबर को जयपुर में हुई कांग्रेस की महंगाई हटाओ रैली में राहुल के भाषण की शुरुआत ही हिंदुत्व से होती है. राहुल गांधी ने कहा कि गांधी हिंदू थे, गोडसे हिंदुत्ववादी थे. साथ ही खुलकर स्वीकर किय़ा वो हिंदू है लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं है. यानी कांग्रेस की इस रैली ने एक नई बहस को जन्म दे दिया है. बहस है- हिंदू बनाम हिंदुत्ववादी. इस रैली का मकसद, महंगाई से त्रस्त जनता को राहत दिलाने के लिए सरकार पर दबाव बनाना था. महंगाई हटाने को लेकर अलख जगाने का था. लेकिन राहुल गांधी के भाषण का केंद्र बिंदु हिंदू ही रह

आधुनिकता की दौड़ में पीछे छूटते संस्कार

किसी भी देश के लिए मानव संसाधन सबसे अमूल्य हैं। लोगों से समाज बना हैं, और समाज से देश। लोगों की गतिविधियों का असर समाज और देश के विकास पर पड़ता हैं। इसलिए मानव के शरीरिक, मानसिक क्षमताओं के साथ ही संस्कारों का होना अहम हैं। संस्कारों से मानव अप्रत्यक्ष तौर पर अनुशासन के साथ कर्तव्य और नैतिकता को भी सीखता हैं। सबसे बड़ी दिक्कत यह हैं कि स्कूल और कॉलेजों में ये चीजें पाठ्यक्रम के रूप में शामिल ही नहीं हैं। ऊपर से भाग दौड़ भरी जिंदगी में अभिभावकों के पास भी इतना समय नहीं हैं कि वो बच्चों के साथ वक्त बिता सके। नतीजन, बच्चों में संस्कार की जगह, कई और जानकारियां ले रही हैं। नैतिक मूल्यों को जान ही नहीं पा रहे हैं।  संसार आधुनिकता की दौड़ में फिर से आदिमानव युग की तरफ बढ़ रहा हैं। क्योंकि आदिमानव भी सिर्फ भोगी थे। आज का समाज भी भोगवाद की तरफ अग्रसर हो रहा हैं। पिछले दस सालों की स्थिति का वर्तमान से तुलना करे तो सामाजिक बदलाव साफ तौर पर नज़र आयेगा। बदलाव कोई बुरी बात नहीं हैं। बदलाव के साथ संस्कारों का पीछे छुटना घातक हैं।  राजस्थान के एक जिले से आई खबर इसी घातकता को बताती हैं। आधुनिकता में प