रविवार, 24 दिसंबर 2017

चारा घोटाला सुनवाई : जब लालू जा रहे थे जेल जानिये तब वो क्या कर रहे थे, चौंक जावोगे पढ़ के

सोचिये की आपको जेल होने वाली हैं तो आप जेल जाने से पहले आखिरी पलो में क्या करोगो?
यकीनन, आजादी के उन चन्द पलो को परिवार वालो के साथ बाच-चीत या गुडबाय कहने में बितावोगे। लेकिन कल (23 Dec. 2017 ) को चारा घोटाला मामले में आरजेडी सुप्रिमो व बिहार के पुर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को दोषी करार  देने व पुलिस-हिरासत के फैसले के बाद , उन्होने अपने पेट का मलाल निकालने के लिए अपने आजादी के आखिरी पल ट्वीटर पर बिताये। लगातार एक के बाद एक करके  कुल 11  ट्वीट कर डाले। जिसमें,उसने एक ट्वीट मे अपनी खुद की तुलना मार्थिन किंग लुथर व नेसल्न मंडेला से कर दी। अपने को निर्दोष बताया।
आपको सारे ट्वीट दिखाने से पहले जानकारी के लिये बता दे की-

कल रांची की विशेष CBI की अदालत ने चारा घोटाला मामलें के तहत लालू सहित 16 को दोषी घोषित कर दिया तथा 6 जनो को बरी कर दिया। उसके बाद पुलिस ने लालू को हिरासत में ले लिया। 3 जनवरी 2018. को लालू को सजा सुनवाई जायेगी। उसले पहले दोषी होने के कारण उसे तब तक हिरासत मे लेकर रांची के बिरसा मुंडा में केन्द्रीय कारागर के अपर डिवीजन में रखा जायेगा।

लालू के ट्वीटस:-




आप इस फोटो को गौर से देखोगो के तो सबसे उपर वाले ट्वीट में लालू नें बीजेपी उपर बौखलाहट निकाली हैं।
उसके नीचे यानी बीच में जो ट्वीट है वो अग्रेजी में हैं। इसका मतलब कुछ इस प्रकार हैं-
"सत्य एक झूठ, के रूप में अस्पष्ट या पूर्वाग्रह संचालित प्रचार के ठोस हमले से एक आधा झूठ के रूप में प्रकट करने के लिए किया जा सकता है। लेकिन पूर्वाग्रह और नफरत के धुंधला परत अभी भी निकाल दिया जाएगा, आओ क्या हो सकता है! अंत में सत्य जीतेंगे"



यहां पर लालू के दोनो ट्वीट अग्रेजी में जिसका हिन्दी मे मतलब है-
पहले ट्वीट का,जो सबसे उपर हैं =

"शक्तिशाली लोगों और शक्तिशाली वर्गों हमेशा शासन करने और फैसला सुनाया वर्गों में समाज को विभाजित करने में कामयाब रहे। और जब भी कम पदानुक्रम से किसी को भी इस अन्यायपूर्ण आदेश को चुनौती दी है, वे जान-बूझकर  दंडित किया जाएगा।"

दुसरे ट्वीट का मतलब है-

"एक झूठ दुनिया भर के आधे रास्ते यात्रा, जबकि सच्चाई इसके पैरों में जूते डालना है सकते हैं। .... लेकिन फिर भी, हालांकि तस है ... अंत में।"




लालू के उपरी दो ट्वीट हिन्दी मे हैं। खुद को गुदड़ी का लाल बताया है और हर बिहारी लालू के साथ है,यह लिखा हैं।
लेकिन तीसरा ट्वीट लालू ने अग्रेजी मे किया हैं। उसका हिन्दी में मतलब कुछ इस प्रकार हैं-


"नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग, की तरह था लोग बाबा साहेब अम्बेडकर के प्रयासों में विफल रहा है, इतिहास खलनायक के रूप में उन्हें इलाज किया गया होता। वे अभी भी पक्षपाती, जातिवाद और जाति-IST दिमाग के लिए खलनायक हैं। कोई भी किसी भी अलग उपचार की उम्मीद करनी चाहिए।"

यानी यहां पर लालू ने खुद की तुलना मंडेला व लुथर से की हैं। लालू का इस ट्वीट का मतलब यह है की लालू भी मंडेला व लुथर की तरह संघर्ष कर रहा हैं।



यह थे लालू के जेल जाते सम़य ट्वीटर पर किये हुये कारनामें।

क्या है चारा घोटाला

लालू ने अपने पुर्व कार्यकाल के दौरान दो दशको मे (यानी 1985 सें ) पशुओ के चारे देने के ट्रेडर पर फर्जी बिल बनाकर सरकारी खजाने से 156 लाख रूपये गबन कर लीये । जिसका सबसे पहले खुलासे 1985 केआस पास आया था। फिर इसकी परते धीरे-धीरे उखड़ने लगी और लालू सहित कई अफसरो ,मंत्रियो तथा नेताओ के नाम जुड़ते गये।
मामला CBI मे चलता रहा। अब जाकर लालू सहित 16 को दोषी ,रांची की CBI. की स्पेशल कोर्ट ने फैसले में सुनवाया हैं और कोर्ट ने 6 को बरी भी कर दिया हैं। लालू को 21 साल बाद इस घोटाले क लेकर जेल हुई है। हालांकी अभी हिरासत के दौरान जेल में रखा गया हैं। सजा 3 जनवरी 2018 को सुनाई जायेगी।

जेल में क्या मिलेगा लालू को-
लालू को रांची की बिरसा मुंडा जेल के अपर डिवीजन मे एक कमरे में रखा जायेगा। साथ किचन भी होगा,जहां लालू जेल मे उपलब्ध कुकमैन से अपना पंसदीदा खाना बनावा सकेगे।
सोने के लिए एक बैड होगा। तथा बाहर से खाना देने की भी सुविधा होगी। एक टीवी होगा जिसमें कोई केबल कनेक्शन नहीं होगा सिर्फ सरकारी चैनल दुरदर्शन देख पायेगे। साथ रोजाना सुबह अखबार भी दिया जायेगा।
✒✒✒✒✒✒✒✒✒
🆓 आप अपना ई- मेल डालकर हमे free. में subscribe कर ले।ताकी आपके नई पोस्ट की सुचना मिल सके सबसे पहले।
⬇⏬subscribe करने के लिए इस पेज पर आगे बढ़ते हुये ( scrolling) website के अन्त में जाकर Follow by Email लिखा हुआ आयेगा । उसके नीचे खाली जगह पर क्लिक कर ई-मेल डाल के submit पर क्लिक करें।⬇⏬
फिर एक feedburn नाम का पेज खुलेगा।  वहां कैप्चा दिया हुआ होगा उसे देखकर नीचे खाली जगह पर क्लिक कर उसे ही लिखना है। फिर पास में ही " ♿complate request to subscription" लिखे पर क्लिक करना है।
उसके बाद आपको एक ई मेल मिलेगा। जिसके ध्यान से पढकर पहले दिये हुये लिंक पर क्लिक करना है।
फिर आपका 🆓 मे subscription.  पुर्ण हो जायेगा।

आपको यह पोस्ट कैसा लगा, कमेन्ट बॉक्स मे टिप्पणी जरूर कीजिए।।साथ ही अपने दोस्तो के साथ पोस्ट को शेयर करना मत भूले। शेयर करने का सबसे आसान तरीका-
☑ सबसे पहले उपर साइट मे "ब्राउजर के तीन डॉट पर " पर क्लिक करें करें।
☑ फिर  "साझा करे या share करें पर " लिखा हुआ आयेगा। उस पर क्लिक कर लिंक कॉपी कर ले।
☑ फिर फेसबुक पर पोस्ट लिखे आप्शन में जाकर लिंक पेस्ट कर दे।इसी तरह से whatsapp. पर कर दे।
आखिर शेयर क्यो करे ❔- क्योकी दोस्त इससे हमारा मनोबल बढ़ेगा।हम आपके लिए इसी तरह समय निकाल कर महत्वपुर्ण पोस्ट लाते रहेगे। और दुसरी बड़ा फायदा Knowledge बांटने का पुण्य। इस पोस्ट को शेयर कर आप भी पुण्य के भागीदार बन सकते है। देश का मनो-विकास होगा ।
तो आईये अपना हमारा साथ दीजिए तथा हमें "Subscribes(सदस्यता लेना) " कर ले    अपना ईमेल डालकर।
💪इसी तरह देश हित की कलम की जंग का साथ देते रहे।👊

0 comments:

Thanks to Visit Us & Comment. We alwayas care your suggations. Do't forget Subscribe Us.
Thanks
- Andaram Bishnoi, Founder, Delhi TV